Feroze Gandhi College

Current Date and Time

Current Date and Time

फ़ीरोज़ गांधी कॉलेज, रायबरेली

FEROZE GANDHI COLLEGE, RAE BARELI

(Estd.: 1960)

A U.P. Govt.- aided Post Graduate College associated with the University of Lucknow, Lucknow

'ज्ञान, शांति एवं प्रगति'

'Gyan, Shanti evam Pragati'

('Knowledge, Peace and Progress')

फ़ीरोज़ गांधी कॉलेज, रायबरेली

FEROZE GANDHI COLLEGE, RAE BARELI

(Estd.: 1960)

A U.P. Govt.- aided Post Graduate College associated with the University of Lucknow, Lucknow

'ज्ञान, शांति एवं प्रगति'
'Gyan, Shanti evam Pragati'
('Knowledge, Peace and Progress')
  • Prograame Details
  • Steps for Applying Online
  • Applicant's Login

FACULTY OF SCIENCE / विज्ञान संकाय

B.Sc. (Semester-I) / बी.एस-सी. (सेमेस्टर -1)

Total number of seats in B.Sc. (Semester- 1), Mathematics Group/बी.एस-सी. (सेमेस्टर-1), गणित वर्ग में कुल सीट संख्या :180

Total number of seats in B.Sc. (Semester-l), Biology Group/बी.एस-सी. (सेमेस्टर-1), जीव विज्ञान वर्ग में कुल सीट संख्या: 180

DISTRIBUTION OF SEATS / सीट आवंटन

Subject - No. of Seats विषय सीट संख्या Major Subject-1 (4 Years) मेजर विषय-1 (4वर्ष) Major Subject-2 (3 Years) मेजर विषय-2 (3वर्ष) Minor Subject ( 2 Years) माइनर विषय (2वर्ष)
Physics भौतिक विज्ञान -- 180
60
60
60
Chemistry रसायन विज्ञान--270
90
90
90
Mathematics गणित --180
60
60
60
Botany वनस्पति विज्ञान' -- 180
60
60
60
Zoology जंतु विज्ञान -- 180
---
---
---

FACULTY OF ARTS / कला संकाय

B.A. (Semester-I)/बी.ए. (सेमेस्टर-1)

Total number of seats in B.A. (Semester-1)/बी.ए. (सेमेस्टर -1) में कुल सीट संख्या: 720

DISTRIBUTION OF SEATS / सीट आवंटन

Subject - No. of Seats विषय सीट संख्या Major Subject-1 (4 Years) मेजर विषय-1 (4वर्ष) Major Subject-2 (3 Years) मेजर विषय-2 (3वर्ष) Minor Subject ( 2 Years) माइनर विषय (2वर्ष)
Hindi हिन्दी -- 480
160
160
160
English अंग्रेजी-- 240
80
80
80
Sanskrit संस्कृत -- 160
54
54
52
Economics अर्थशास्त्र -- 320
107
107
106
Political Science राजनीति शास्त्र -- 320
107
107
106
Sociology समाजशास्त्र -- 320
107
107
106
Psychology मनोविज्ञान -- 220
74
74
72
Defence Studies रक्षा अध्ययन -- 80
27
27
26
Physical Education शारीरिक शिक्षा -- 60
20
20
20
Mathematics गणित -- 20
07
07
06

FACULTY OF COMMERCE/वाणिज्य संकाय

B.Com. (Semester-I)/बी.कॉम. (सेमेस्टर-1)

Total number of seats in B.Com. (Semester-I)/बी.कॉम. (सेमेस्टर-1) में कुल सीट संख्या : 180

Programme Structure / कार्यक्रम संरचना

As prescribed by the University of Lucknow under the CBCS of NEP, 2020
एन.ई.पी. 2020 की सी. बी. सी. एस. आधारित प्रणाली के अन्तर्गत लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा यथा निर्धारित

Under Graduate Programme Structure of the University of Lucknow under the Choice Based Credit System (CBCS) of National Education Policy (NEP), 2020

Year Semester Major Subject-1 Major Subject-2 Minor Subject CC/VC Total Credits Award
Paper Credits Paper Credits Paper Credits Paper Credits
1 Semester-1 Paper-1 4 Paper-1 4 Paper-I 4 CC1 4 24 Certificate
Paper-2 4 Paper-2 4
Semester-2 Paper-3 4 Paper-3 4 Paper-II 4 VC1 4 24
Paper-4 4 Paper-4 4
2 Semester-3 Paper-5 4 Paper-5 4 Paper-III 4 CC2 4 24 Diploma
Paper-6 4 Paper-6 4
Semester-4 Paper-7 4 Paper-7 4 Paper-IV 4 VC2 4 24
Paper-8 4 Paper-8 4
3 Semester-5 Paper-9 4 Paper-9 4 Internship/Assignment 4 24 BA Degree
Paper-10 4 Paper-10 4
Paper-11A 4
Paper-11B 4
Semester-6 Paper-12 4 Paper-11 4 Minor Project 4 24
Paper-13 4 Paper-12 4
Paper-14A 4
Paper-14B 4
4 Semester-7 Paper-15 4 Research Methodology 24 BA Research
Paper-16 4
Paper-17 4
Paper-18A 4
Paper-18B 4
Paper-19A 4
Paper-19B 4
Semester-8 Major Project (Internship / Field work / Survey / Research) (24 Credits)
Total Credits 76 48 16 52 192

Note :

  1. CC – Co-curricular Course; VC – Vocational Course
  2. Major Subject Papers suffixed with A or B represent optional papers, one of which is to be opted for by the students
    as per the curricula of respective subjects.
  3. The detailed scheme of Minor Papers of different Subjects is as given in the curricula of the respective subjects and
    is available on the official website of the University of Lucknow.

ADMISSION TO POST GRADUATE PROGRAMMES/स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में प्रवेश

Important Notice/महत्वपूर्ण सूचना

  1. The duration of each Post Graduate Programme shall be 04 Semesters. प्रत्येक स्नातकोत्तर कार्यक्रम की अवधि 04 सेमेस्टर की होगी।
  2. Applicants/Students can access the detailed structure and content of the syllabi of the respective Post Graduate Programmes by visiting the website of the University of Lucknow on www. Ikouniv.ac.in or contacting the respective Departments in the College.
    प्रवेशार्थी/विद्यार्थी संबंधित स्नातकोत्तर कार्यक्रमों की विस्तृत संरचना एवं पाठ्यक्रम योजना, लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.lkouniv.ac.in पर जाकर अथवा महाविद्यालय में संबंधित विभागों से संपर्क करके प्राप्त कर सकते हैं।
  3. Rules for the reservation of seats as notified by the U.P. Government and the University of Lucknow, will be applicable in the admissions to PG Programmes.
    उत्तर प्रदेश सरकार एवं लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा अधिसूचित सीटों, आरक्षण के नियम, स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में प्रवेश पर लागू होंगे।
  4. Candidates will be admitted to a PG Programme by the Head/Teacher In-charge of the concerned Department from the admission merit list issued by the Principal and the Head/Teacher In-charge of the Department.
    प्राचार्य एवं संबंधित विभागाध्यक्ष / विभाग प्रभारी द्वारा निर्गत प्रवेश वरीयता सूची से किसी स्नातकोत्तर कार्यक्रम में अभ्यर्थियों को प्रवेश संबंधित विभागाध्यक्ष/विभाग प्रभारी द्वारा प्रदान किए जाएंगे।

FACULTY OF SCIENCE/विज्ञान संकाय

M.Sc. (Semester-l)/एम.एस-सी. (सेमेस्टर -1)

S.No.
क्र.सं.
Particulars
विवरण
Minimum eligibility of marks obtained in the B.Sc. Programme
बी.एस-सी. कार्यक्रम में प्राप्तांकों की न्यूनतम अर्हता
1.
General and OBC candidates
सामान्य एवं अन्य पिछड़े वर्ग के अभ्यर्थी
45%
2.
SC/ST candidates
अनुसूचित जाति / जनजाति वर्ग के अभ्यर्थी
40%

NO. OF SEATS ALLOTTED FOR EACH SUBJECT
प्रत्येक विषय हेतु निर्धारित सीट संख्या

Subject
विषय
No. of Seats
सीट संख्या
Physics
भौतिक विज्ञान
20
Chemistry
रसायन विज्ञान
30
Botany
वनस्पति विज्ञान
20
Zoology
जन्तु विज्ञान
20
Mathematics
गणित
20
Note :
  1. Acandidate must have studied the concerned subject up to the B.Sc. (Semester V & VI)/B.Sc. (III Year)
    अभ्यर्थी के द्वारा बी.एस-सी. (सेमेस्टर V& VI) / बी.एस-सी. (III वर्ष) कार्यक्रम में संबंधित विषय का अध्ययन किया होना आवश्यक है।

FACULTY OF ARTS/ कला संकाय

M.A. (Semester-I)/एम.ए. (सेमेस्टर -1)

S.No.
क्र.सं.
Particulars
विवरण
Min. eligibility of Marks obtained in the B.A. Programme
बी. ए. कार्यक्रम में प्राप्तांकों की न्यूनतम अंक
1.
All such General and OBC candidates who studied the concerned subject up to the B.A. (Semester V & VI) / B.A. (III Year)
सामान्य एवं अन्य पिछड़े वर्ग के ऐसे समस्त अभ्यर्थी जिन्होंने बी. ए. ( सेमेस्टर V एवं VI) / बी.ए. (II वर्ष) तक संबंधित विषय का अध्ययन किया था
45%
2.
All such SC/ST candidates who studied the concerned subject up to the B.A. (Semester V & VI) / B.A. (III Year)
अनुसूचित जाति/जनजाति वर्ग के ऐसे समस्त अभ्यर्थी जिन्होंने बी.ए. (सेमेस्टर एवं VI)/बी.ए. (III वर्ष) तक संबंधित विषय का अध्ययन किया था
40%
3.
All such candidates who studied the concerned subject only up to the B.A. (Semester III & IV) / B.A. (II Year)
ऐसे समस्त अभ्यर्थी जिन्होंने संबंधित विषय का अध्ययन मात्र बी. ए. ( सेमेस्टर III एवं IV) / बी.ए. (II वर्ष) तक किया था
55%
4.
All such candidates who did not study the concerned subject in the B.A. Programme
ऐसे समस्त अभ्यर्थी जिन्होंने बी. ए. कार्यक्रम में संबंधित विषय का अध्ययन नहीं किया था
60%

NO. OF SEATS ALLOTTED FOR EACH SUBJECT
प्रत्येक विषय हेतु निर्धारित सीट संख्या

Subject
विषय
No. of Seats
सीट संख्या
Hindi
हिंदी
60
English
अंग्रेजी
60
Sanskrit
संस्कृत
60
Economics
अर्थशास्त्र
60
Political Science
राजनीति शास्त्र
60
Sociology
समाज शास्त्र
60
Psychology
मनोविज्ञान
60

FACULTY OF COMMERCE
वाणिज्य संकाय

M.Com. (Semester-l)
एम.कॉम. ( सेमेस्टर-1)

S.No.
क्र.सं.
Particulars
विवरण
Minimum eligibility of marks obtained in the B.Com. Programme
बी.कॉम. कार्यक्रम में प्राप्तांकों की न्यूनतम अर्हता
No.of Seats
सीट संख्या
1.
General and OBC candidates
सामान्य एवं अन्य पिछड़े वर्ग के अभ्यर्थी
48%
60
2.
SC/ST candidates
अनुसूचित जाति / जनजाति वर्ग के अभ्यर्थी
43%
60

FACULTY OF EDUCATION
शिक्षा संकाय

B.Ed. (Semester-I) / बी.एड. (सेमेस्टर-1)

  1. I. No. of seats allotted for B.Ed. (Semester-I) / बी.एड. (सेमेस्टर-1) हेतु निर्धारित सीट संख्या : 100
  2. II. General rules for admission / प्रवेश के सामान्य नियम:
    1. (1) उ.प्र. राज्य बी. एड. प्रवेश परीक्षा के परिणाम के आधार पर, लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा प्रेषित प्रवेश वरीयता सूची से बी.एड. विभाग की प्रवेश समिति द्वारा प्रवेश प्रदान किया जाएगा।
    2. (2) प्रवेश हेतु निम्नलिखित प्रपत्र लाना आवश्यक है :-
      1. (क) विश्वविद्यालय द्वारा प्रेषित सूचना कार्ड।
      2. (खा) हाईस्कूल से लेकर स्नातक स्तर तक के मूल प्रमाण-पत्र एवं अंकतालिकायें तथा सबकी फोटो कापी की प्रमाणित प्रतियाँ।
      3. (ग) प्रवजन प्रमाण-पत्र एवं स्थानान्तरण प्रमाण-पत्र (टी०सी०) मूल रूप में।
      4. (घ) किसी सरकारी डाक्टर से इस आशय का मेडिकल प्रमाण-पत्र कि अभ्यर्थी बी०एड० प्रशिक्षण हेतु योग्य है। महिलाओं के लिए महिला डाक्टर का ही प्रमाण पत्र अर्ह है।
      5. (ङ) जिन प्रमाण-पत्रों पर अधिभार अंक मिले हैं, उनकी सक्षम अधिकारी द्वारा प्रति हस्ताक्षरित मूल प्रमाण प्रतियाँ तथा फोटोस्टेट प्रतियाँ।
      6. (च) सेवारत कर्मचारी का संबंधित संस्थान से रिलीविंग प्रमाण-पत्र।
    3. (3) विश्वविद्यालय द्वारा प्रेषित अभिलेखों के सत्यापन हेतु प्रवेशार्थी को व्यक्तिगत रूप से विभागाध्यक्ष के समक्ष उपस्थित होना होगा।
    4. (4) महाविद्यालय का प्रवेश फार्म कालेज काउन्टर से खरीद कर उसे पूर्ण रूप से पूरित कर पासपोर्ट साइज की चार अतिरिक्त फोटो के साथ विभाग में प्रस्तुत करना होगा।
    5. (5) यदि आरक्षित वर्ग की प्रवेश सूची में नाम आया है तब सक्षम अधिकारी द्वारा निर्गत जाति प्रमाण-पत्र अवश्य लाना है।
    6. (6) समस्त मूल एवं सत्यापित प्रमाण-पत्रों को एक फाइल कवर में रखकर विभाग में उपस्थित होना है। सत्यापन के उपरान्त मूल प्रमाण-पत्र वापस कर दिये जायेंगे।
    7. (7) विश्वविद्यालय द्वारा प्रवेश हेतु निर्धारित अन्तिम तिथि, जो कि महाविद्यालय एवं बी.एड. विभाग के नोटिस बोर्ड पर अधिसूचित की जाएगी, उसके उपरान्त प्रवेश देय नहीं होगा।
    8. (8) विभाग द्वारा घोषित कक्षा प्रारम्भ होने की तिथि से लगातार एक सप्ताह तक कक्षा से अनुपस्थित रहने पर छात्र का प्रवेश निरस्त किया जा सकता है।

SCHOLARSHIPS FOR THE STUDENTS
विद्यार्थियों हेतु उपलब्ध छात्रवृत्तियां

  1. अनुसूचित जाति / जनजाति एवं पिछड़ी जाति तथा अल्पसंख्यक समुदाय के छात्र/छात्राएँ राज्य सरकार समाज कल्याण विभाग के नियमानुसार छात्रवृत्ति पाने के अधिकारी हैं।
  2. विद्यार्थी के मेरिट अंकों के आधार पर राष्ट्रीय छात्रवृत्ति, शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा प्रदान की जाती है। इसके आवेदन पत्र जिला विद्यालय निरीक्षक, रायबरेली के कार्यालय में उपलब्ध होंगे तथा प्राचार्य द्वारा अग्रसारित कराकर वहीं जमा करना होगा।
  3. योग्यता (मेरिट) छात्रवृत्ति भी मेरिट अंकों के आधार पर उ.प्र. सरकार द्वारा प्रदान की जाती है। इसके आवेदन पत्र जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय से उपलब्ध होते हैं तथा पूर्ण किए गए आवेदन पत्र उसी कार्यालय में जमा होते हैं।
  4. सेना में कार्यरत / अवकाश प्राप्त व्यक्तियों के आश्रितों के लिए छात्रवृत्ति फार्म सैनिक बोर्ड से मिलते हैं।
  5. स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के आश्रितों को भी छात्रवृत्ति मिलती है। इसके फार्म जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय से मिलते और जमा होते हैं।
  6. विकलांग छात्र/छात्राओं के लिए आर्थिक सहायता हेतु समाज कल्याण अधिकारी कार्यालय से सम्पर्क करें।
  7. राष्ट्रीय ऋण छात्रवृत्ति: यह छात्रवृत्ति राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाती है तथा अध्ययन समाप्त करने पर राज्य सरकार को ही प्राप्त धनराशि अदा करनी पड़ती है। इसके फार्म जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय से प्राप्त किये जा सकते हैं।
  8. बी.एस-सी. प्रथम वर्ष (गणित वर्ग) के विद्यार्थी UGC-INSPIRE फेलोशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं जिसके अन्तर्गत उनकी परास्नातक शिक्षा पूर्ण होने तक उन्हें रु० 5000 / – की धनराशि मासिक मिलती है।
  9. अनुसूचित जाति, जनजाति तथा पिछड़ी जाति की छात्रवृत्तियों के फार्म प्रवेश के समय ही भरे जायेंगे।
  10. अनुसूचित जाति/जनजाति के पंजीकृत शोधार्थियों के यू.जी.सी. द्वारा जे. आर.एफ. की भाँति शोधवृत्ति प्रदान की जाती है।
  11. निर्धन सामान्य वर्ग छात्रवृत्ति: सामान्य वर्ग के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले निर्धन छात्रों को शासन द्वारा छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। इसका आवेदन पत्र महाविद्यालय से प्राप्त किया जा सकता है।
  12. छात्रवृत्ति प्राप्त करने हेतु आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

Step-1: Apply Online Application

  1. To apply for this opportunity, kindly click on the “Online Admissions” button at the top right of the website, This will direct you to the application form where you can provide all the necessary details and submit your application.

    इस अवसर के लिए आवेदन करने के लिए, कृपया वेबसाइट के शीर्ष दाईं ओर “ऑनलाइन प्रवेश” बटन पर क्लिक करें, यह आपको आवेदन पत्र पर ले जाएगा जहां आप सभी आवश्यक विवरण प्रदान कर सकते हैं और अपना आवेदन जमा कर सकते हैं।

Step-2: General information and Course selection

  1. Click on the “Click Here for Online Registration” button to initiate the application.
    “ऑनलाइन आवेदन करें” बटन पर क्लिक करें ताकि आप आवेदन प्रक्रिया को आरंभ कर सकें।
  2. You will be directed to a page where you will be required to provide general information.
    आपको एक सामान्य सूचना का पृष्ठ मिलेगा, जहां आपको सामान्य जानकारी (नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और कोर्स का नाम) दी जाएगी।
  3. On this page, please enter your Name, Email-ID, Whatsapp No./Mobile No., and Course name as requested.
    सामान्य जानकारी के समय, कृपया जिस मोबाइल नंबर का उपयोग किया है, वही आपका पासवर्ड होगा।



Note:- Please note that the Mobile Number you provide during the general information stage will also serve as your password.

नोट:- कृपया ध्यान दें कि सामान्य सूचना चरण के दौरान आपके द्वारा प्रदान किया गया मोबाइल नंबर आपके पासवर्ड के रूप में भी काम करेगा।

Step-3: Fees Process

  1. Once you have completed the Step-2, The system will redirected you to OTP verification screen, on this screen you need to verify OTP which you received on your email (registered Email-ID on Step-2), after OTP verification, the system will display the details of the users. On the same page, you will find the Pay Now button, allowing you to proceed with the payment by clicking on it. After making the payment in INR, the system will show you the details once again, and a registration number will be generated for your reference, It is requested to take printout of that screen for future reference. If you encounter any issues during this process or require any further assistance, please feel free to contact our support team. We are here to help.

    एक बार जब आप चरण-2 पूरा कर लेंगे, तो सिस्टम आपको ओटीपी सत्यापन स्क्रीन पर पुनः निर्देशित करेगा, इस स्क्रीन पर आपको अपने ईमेल (चरण-2 पर पंजीकृत ईमेल-आईडी) पर प्राप्त ओटीपी को सत्यापित करना होगा, ओटीपी सत्यापन के बाद, सिस्टम उपयोगकर्ताओं का विवरण प्रदर्शित करेगा। उसी पृष्ठ पर, आपको अभी भुगतान करें बटन मिलेगा, जिस पर क्लिक करके आप भुगतान के साथ आगे बढ़ सकते हैं। INR में भुगतान करने के बाद, सिस्टम आपको एक बार फिर विवरण दिखाएगा, और आपके संदर्भ के लिए एक पंजीकरण संख्या उत्पन्न होगी, आपसे अनुरोध है कि भविष्य के संदर्भ के लिए उस स्क्रीन का प्रिंटआउट लें। यदि इस प्रक्रिया के दौरान आपको कोई समस्या आती है या किसी और सहायता की आवश्यकता है, तो कृपया बेझिझक हमारी सहायता टीम से संपर्क करें। हम सहायता के लिए यहां उपलब्ध हैं।



Note:- Please take note of your registration number as it is important for all future correspondence and queries regarding your application form. Kindly ensure that you mention the registration number accurately whenever you communicate with us.

टिप्पणी:- कृपया अपना पंजीकरण नंबर सतर्कता से नोट करें, क्योंकि यह आपके आवेदन पत्र से संबंधित सभी भविष्य के संदर्भ और प्रश्नों में आवश्यक होगा। कृपया सुनिश्चित करें कि आप हमसे संपर्क करते समय पंजीकरण नंबर को सही तरीके से उल्लेख करें।

Step-4: Fill Details in Application form

  1. The Admission Application Form is divided into 3 parts, after the completion of payment process system will redirect you to Admission Application Form, here you need to fill the correct details in all 3 Admission Application Form and on last form you need to upload relevant documents for verification(If any mistake you done or wrong information you mentioned then your form will not be considered for further process)


    प्रवेश आवेदन पत्र को 3 भागों में विभाजित किया गया है, भुगतान प्रक्रिया पूरी होने के बाद सिस्टम आपको प्रवेश आवेदन पत्र पर पुनर्निर्देशित करेगा, यहां आपको सभी 3 प्रवेश आवेदन पत्र में सही विवरण भरना होगा और अंतिम फॉर्म पर आपको संबंधित दस्तावेज अपलोड करने होंगे। सत्यापन (यदि आपने कोई गलती की है या आपने गलत जानकारी का उल्लेख किया है तो आपके फॉर्म पर आगे की प्रक्रिया के लिए विचार नहीं किया जाएगा)

Step-5: Final Print

  1. After completion of all 3 Admission Application Form(Step-4), system will redirect you to print final application form pdf, here you need to check your details and take print of your application form.

    सभी 3 प्रवेश आवेदन पत्र (चरण-4) के पूरा होने के बाद, सिस्टम आपको अंतिम आवेदन पत्र पीडीएफ प्रिंट करने के लिए पुनर्निर्देशित करेगा, यहां आपको अपना विवरण जांचना होगा और अपने आवेदन पत्र का प्रिंट लेना होगा।